AMAZON APP
लेबर की कमी ने अपने प्राइम लॉयल्टी क्लब के सदस्यों के लिए एक दिवसीय डिलीवरी मानक बनाने की अमेज़न की योजना में कटौती की है, ई-कॉमर्स में अपनी बढ़त को मजबूत करने के लिए अपनी बोली में देरी की है और सभी महत्वपूर्ण छुट्टियों के मौसम से पहले लागत बढ़ रही है।
दुनिया के सबसे बड़े ऑनलाइन रिटेलर की टिप्पणियां अमेरिकी खुदरा विक्रेताओं के लिए एक महत्वपूर्ण दर्द बिंदु के रूप में उभरती हैं, जो पहले से ही आपूर्ति-श्रृंखला की खराबी, उत्पाद की कमी, बढ़ती मुद्रास्फीति और रॉकेट परिवहन लागत से जूझ रही हैं।
सिएटल स्थित अमेज़ॅन ने कहा कि यह चौथी तिमाही के दौरान अतिरिक्त श्रम और संबंधित खर्चों में $ 4 बिलियन (लगभग 29,914 करोड़ रुपये) का अनुमान लगाता है, महामारी-ईंधन की कमी के बीच, जिसने गोदाम श्रमिकों और ड्राइवरों को किराए पर लेना कठिन बना दिया, और इसे रूट पैकेज के लिए मजबूर किया। पर्याप्त स्टाफ के साथ आउट-ऑफ-द-वे गोदाम।अप्रैल 2021 में, अमेज़ॅन ने घोषणा की कि वह प्राइम ग्राहकों के लिए एक दिवसीय डिलीवरी शुरू करेगा, और उसने कहा कि अकेले 2021 की दूसरी तिमाही में कंपनी की लागत $800 मिलियन (लगभग 5,982 करोड़ रुपये) होगी। तेजी से शिपिंग की इसकी दौड़ ने वॉलमार्ट और अन्य खुदरा विक्रेताओं को डिलीवरी में तेजी लाने और ई-कॉमर्स प्रसाद में निवेश करने के लिए मजबूर किया, जिससे प्रतिस्पर्धा बढ़ गई।
अमेज़ॅन यूएस प्राइम सदस्यता के लिए $ 119 (लगभग 8,900 रुपये) प्रति वर्ष चार्ज करना जारी रखता है, जिसमें शिपिंग शामिल है।
गुरुवार को, अमेज़ॅन के मुख्य वित्तीय अधिकारी ब्रायन ओलसावस्की ने कहा, "हमारे पास एक दिवसीय-वादे पर अधूरा कारोबार है। हम 2021में और महामारी से पहले 2020 की पहली तिमाही में अच्छी तरह से रैंप कर रहे थे," उन्होंने कहा, का जिक्र करते हुए एक दिवसीय शिपिंग। "हम अभी भी उन स्तरों पर वापस नहीं आए हैं जिन्हें हमने पूर्व-महामारी देखा था।"
ओल्साव्स्की ने कहा कि प्राइम ग्राहकों को एक दिवसीय शिपिंग डिफ़ॉल्ट रूप से पेश करने में श्रम बाधाओं ने "अंतर को बंद करने में हमारी मदद नहीं की है", लेकिन कंपनी को अगले साल सुधार की उम्मीद है।
जैसे ही खरीदार मनोरंजन और यात्रा पर खर्च करना शुरू करते हैं, अमेज़ॅन न केवल बटुए के हिस्से के लिए, बल्कि कर्मचारियों के लिए कड़ी प्रतिस्पर्धा से जूझ रहा है।
वेसबश सिक्योरिटीज के एक विश्लेषक माइकल पच्टर ने कहा कि अमेज़ॅन के पास श्रमिकों के लिए भुगतान करने के अलावा बहुत कम विकल्प थे क्योंकि उसे पास के ग्राहकों को एक दिन में सामान पहुंचाने के लिए उच्च लागत वाले शहरी केंद्रों के पास गोदामों की आवश्यकता होती है।
"उनकी बिक्री जनसंख्या केंद्रों में है, जिसका मतलब है कि उन्हें प्रतिस्पर्धी मजदूरी का भुगतान करना पड़ रहा है," उन्होंने कहा। "वे वास्तव में इसे नियंत्रित नहीं कर सकते। मॉडल अमेज़ॅन पर ऑर्डर है और आप इसे जल्द ही प्राप्त करने जा रहे हैं।
खुदरा परिदृश्य में कंपनियां भी श्रमिकों को भौतिक रूप से मांग वाले गोदाम के काम करने के लिए संघर्ष कर रही हैं - विशेष रूप से रेस्तरां, स्टोर और मनोरंजन स्थलों को फिर से किराए पर लेना। न्यूयॉर्क शहर में, कुछ अमेज़ॅन वेयरहाउस कर्मचारी संभावित यूनियन वोट के माध्यम से अधिक वेतन और सुरक्षा के लिए जोर दे रहे हैं।
इस सप्ताह तीन अमेज़ॅन डिलीवरी सर्विस पार्टनर (डीएसपी) ड्राइवरों ने रॉयटर्स को बताया कि उन्होंने सफलतापूर्वक उच्च वेतन जीता है। अपने मौजूदा डीएसपी नियोक्ताओं को और अधिक के लिए निचोड़ने के लिए फेडएक्स से दो उपयोग किए गए ऑफ़र। एक अन्य ड्राइवर युनाइटेड पार्सल सर्विस में चला गया, जो एक यूनियन की दुकान है, जिसे उद्योग के कुछ बेहतरीन वेतन और लाभों के लिए जाना जाता है।
अमेज़ॅन ने पहले कहा था कि वह संयुक्त राज्य में 150,000 मौसमी नौकरियों को जोड़ने की योजना बना रहा है, जहां गोदाम श्रमिकों और अन्य भूमिकाओं के लिए लालच में प्रति घंटे $ 18 (लगभग 1,350 रुपये) से अधिक का औसत प्रारंभिक वेतन और $ 3,000 तक का साइन-ऑन बोनस शामिल है। 2.25 लाख रुपये)।
थॉमसन रॉयटर्स 2021
Apple के नए MacBook Pros, M1 Pro और M1 Max सिलिकॉन, AirPods (तीसरी पीढ़ी) और Apple Music Voice योजना के बारे में सबसे दिलचस्प क्या है? हम ऑर्बिटल, गैजेट्स 360 पॉडकास्ट पर इस पर चर्चा करते हैं। ऑर्बिटल Spotify, Gaana, JioSaavn, Google Podcasts, Apple Podcasts, Amazon Music और जहां भी आपको अपना पॉडकास्ट मिलता है, पर उपलब्ध है।
No comments:
Post a Comment